UPI Payment Rules in 2024 जल्दी पढ़ लो वरना पछताओगे।

UPI Payment Rules in 2024 : हमारे देश में लगभग 40,00,00,000 upi उपयोगकर्ता हैं। सब्जी मंडी से लेकर होटल तक हर जगह हम मोबाइल से ही पेमेंट करते हैं. इसलिए अपनी जेब में नकदी न रखें। हमें इसकी आदत है. 2023 में UPI का उपयोग करके 16,00,00,000 से अधिक लेनदेन किए गए।लेकिन इसके साथ ही इन दिनों यूपी फ्रॉड की दर भी बढ़ गई है. साइबर क्राइम के आंकड़ों के मुताबिक, 16,00,000 करोड़ रुपये के इस लेनदेन में से 30,000 करोड़ रुपये की चोरी हुई. अब लेन-देन की संख्या बढ़ेगी और चोरी की मात्रा भी बढ़ेगी।

इसलिए इसे नियंत्रित करने और सुरक्षा बढ़ाने के लिए UPI पर कुछ नए नियम लागू होने जा रहे हैं। जो 1 जनवरी 2024 से लागू होगा. 1 जनवरी 2024 से लिमिट घटाने से लेकर ऐप बंद करने तक हम देखेंगे कि आरबीआई ने एनपीसीआई के जरिए चलने वाले सभी तरह के यूपीआई पेमेंट सिस्टम में क्या बदलाव किए हैं।

Rule No. 1 UPI Payment Rules in 2024

पहला नियम यह है कि 2023 में आपके द्वारा उपयोग नहीं किए जाने वाले सभी यूपी ऐप्स लॉक कर दिए जाएंगे। हां, नियम यह है कि अगर आपके फोन में Google Pay, Phone Pay, Paytm, Amazon Pay, BHIM में से कोई भी है और आपने इसे पूरे साल में एक बार भी इस्तेमाल नहीं किया है. तो सुरक्षा कारणों से इसे RBI द्वारा रद्द कर दिया जाएगा। यानी अगर आपने 1 जनवरी 2023 से 31 दिसंबर 2023 के बीच इस ऐप से एक भी ट्रांजैक्शन नहीं किया तो ऐप रद्द हो जाएगा।

Rule No. 2 UPI Payment Rules in 2024

दूसरा है दैनिक भुगतान की सीमा यूपीआई भुगतान अब सीमित होगा। RBI डेली पेमेंट लिमिट अब कम होने जा रही है। अब यह सीमा केवल 1,00,000 तक ही होगी आप अब UPI का उपयोग करके 1,00,000 से अधिक का कोई भी लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

Rule No. 3 UPI Payment Rules in 2024

तीसरा है विशेष भुगतान सीमा विशेष भुगतान सीमा 5,00,000 तक है विशेष भुगतान ली विजिट यानी स्कूल, कॉलेज, अस्पताल के बिल वहां के सभी लेनदेन यहां आप एक दिन में 5,00,000 तक का भुगतान कर सकते हैं।

Rule No. 4 UPI Payment Rules in 2024

चौथा है लेनदेन निपटान। ट्रांजैक्शन सेटलमेंट का समय है बेहद अहम बदलाव बढ़ते साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के लिए आरबीआई ने बेहद अहम बदलाव किया है। जनवरी 2024 से 2000 से ऊपर के लेनदेन को पूरा होने में 4 घंटे लगेंगे। अभी तक इस सिस्टम में यूपी मां द्वारा किया गया भुगतान तुरंत दूसरे व्यक्ति के खाते में जमा हो जाता है. लेकिन अब 2024 से किसी भी नए व्यक्ति के साथ यूपी ट्रांजैक्शन पूरा करने में 4 घंटे लगेंगे।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप हमेशा किसी के साथ फ्लर्टिंग करते रहते हैं तो यह नियम आप पर लागू नहीं होगा। यह नियम सिर्फ और सिर्फ नए लोगों के साथ ₹2000 से अधिक के लेनदेन पर लागू होता है। अब नया व्यक्ति कोई भी हो सकता है. जैसे कौन सा दुकानदार, किराना दुकानदार, होटल रेस्टोरेंट आदि लेकिन यहां सवाल आता है कि अगर इस लेनदेन में इतना समय लगेगा तो क्या ये सभी अपने ग्राहकों के लिए यूपीआई भुगतान विकल्प खुला रखेंगे या नहीं?

Rule No. 5 UPI Payment Rules in 2024

पाँचवाँ है. UPI लेनदेन रद्द करने का विकल्प भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण परिवर्तन है और उपरोक्त बिंदु से जुड़ा हुआ है, यदि आप किसी नए व्यक्ति के साथ UPI लेनदेन करते हैं, तो आप इसे चार घंटे के भीतर रद्द कर सकते हैं और पैसा वापस कर दिया जाएगा और आपके खाते में वापस जमा कर दिया जाएगा। इसका बड़ा फायदा यह है कि अगर कोई आपके पैसे चुराने की कोशिश करता है या आपने गलती से किसी को पैसे भेज दिए हैं, तो अब आप चार घंटे के भीतर लेनदेन रद्द कर सकते हैं और इसे वापस पा सकते हैं।

लेकिन इसका एक नुकसान यह भी है कि अगर आप किसी कैफे या रेस्तरां में खाना खाने जाते हैं, तो हो सकता है कि वहां आपका यूपीआई भुगतान विकल्प सेट न हो और आपको पहले उसी क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान करना पड़े, या फिर कोई दुकानदार सामान की चार डिलीवरी कर दे। भुगतान करने के कुछ घंटे बाद। वे ऐसा जोखिम उठा सकते हैं क्योंकि उन्हें डर है कि यदि आपने लेनदेन रद्द कर दिया तो क्या होगा।

Rule No. 6 UPI Payment Rules in 2024

बैंक खाते का नाम यूपी में दिखाई देगा, अब जहां आप यह यूपीआई भुगतान करने के लिए जाएंगे, भुगतान करते समय आपको विक्रेता का असली नाम दिखाई देगा। यानी आपको बैंक डिटेल्स में असली नाम दिखेगा. तो ये पारदर्शिता थोड़ी बढ़ने वाली है.

Read More

Rule No. 7 UPI Payment Rules in 2024

सातवा है यूपीआई क्रेडिट लाइन यूपी पेमेंट करने के लिए बैंक में पैसा होना जरूरी है। अब तक आप केवल तभी भुगतान कर सकते हैं जब आपके खाते में धनराशि हो। लेकिन अब 2024 से आप बैंक से अनुरोध करके क्रेडिट ले सकते हैं, फायदा यह है। कि अगर आपके खाते में कम पैसे हैं तो आप क्रेडिट ले सकते हैं और अधिक भुगतान कर सकते हैं। यह सर्विस बैंक आपको आपका सिबिल स्कोर देता है। और ट्रैक रिकॉर्ड की जांच करके इस सुविधा को बढ़ा सकते हैं। संक्षेप में, यूपी को अब क्रेडिट कार्ड की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

Rule No. 8 UPI Payment Rules in 2024

आठवां है यूपीआईएम अब आरबीआई ने जापान की हिताची कंपनी के साथ सहयोग किया है। इसलिए जल्द ही यूपी टीम पूरे भारत में प्रचार करेगी, जिसके कारण आप यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करके एटीएम से नकदी निकाल सकेंगे, जैसे आप क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग करके एटीएम से नकदी निकालते हैं।

Rule No. 9 UPI Payment Rules in 2024

यूपीआई ट्रांजैक्शन चार्ज नया है अगर कोई यूपीआई क्रेडिट लिमिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर यूपी वॉलेट में पैसे जमा करता है। तो अब यह सेवा केवल Paytm के लिए उपलब्ध है। लेकिन अगर आपने यूपी बैलेट में पैसे जमा किए हैं, और उससे यूपीआई पेमेंट किया है। तो विक्रेता को एक प्वाइंट और एक फीसदी सर्विस चार्ज देना होगा. ये भी एक अहम बदलाव होने वाला है।

इन यूपी और सेवाओं के कार्यान्वयन में आने वाली सभी समस्याओं का अध्ययन करने के बाद, यह संभावना है कि ये नए नियम अगले आरटीजीएस के ऑनलाइन भुगतान के लिए भी लागू होंगे। और आरबीआई की ओर से जल्द ही इस बारे में आधिकारिक घोषणा भी की जा सकती है।

Rule No. 10 UPI Payment Rules in 2024

यूपी आई के लिए अब टैप एंड पे का विकल्प आ सकता है। 2024 के लिए यूपी के नियम बदल गए हैं इसलिए अब जो ग्राहक यूपीआई के जरिए भुगतान करते हैं उन्हें जल्द ही भुगतान की सुविधा मिल सकती है। क्योंकि आप उस विकल्प के बजाय डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि आपको अपने मोबाइल पेमेंट मशीन को टैप करके टच करना होगा और फिर भुगतान हो जाएगा।

तो जनवरी 2024 से यूपीआई भुगतान में ये महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं, और हम समझेंगे कि हम दैनिक लेनदेन के लिए जो उपयोग करते हैं। उससे एक उपभोक्ता के रूप में हमें कितना लाभ और हानि होने वाली है।

नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम गजु है मैंने ब्लॉगिंग की शुरुआत 2023 में की थी। मुझे आर्टिकल लिखना पसंद है मैं Entertainment, Technology, Automobile से रिलेटेड आर्टिकल लिखना हु। इस ब्लॉक की मदद से मैं आपके पास जानकारी पहुंचा पा रहा हूं।

Leave a comment

Moto G04 5G Price In India : इस फोन में मिलेगी 5000mAh बैटरी, जल्दी देखें Motorola Razr Plus 2024 Launch Date in India इस फोन के अंदर मिलेंगे दमदार फीचर्स Oppo Reno 11F 5G Price in India कम कीमत में दमदार फोन ले आओ Top 5 Upcoming Toyota SUV in India इनके लिए करे इंतजार गजब के फीचर्स और पॉवर के साथ होगी लॉन्च IQOO Z8 5G Price in India यह फोन सब की छुट्टी कर देगा. जल्दी से Top 5 Upcoming Car in India 2024 देखलो जिनकी कीमत कम